“टीका! -किड्स ऑल राउंड डेवलपमेंट” पालकों द्वारा पालकों के लिए संतान (बच्चे) की रक्षा के लिए मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया गया है।

 

टीका एप्लीकेशन के द्वारा , हम कोशिश कर रहे हैं कि हम कैसे बच्चों को बेहतर परवरिश दे सकते हैं । इसमें स्वास्थ्य सम्बन्धी टिप्स, देखभाल युक्तियाँ, बच्चों के भोजन बनाने की विधि जैसी अनेक  युक्तियां शामिल हैं। इसमें स्वास्थ्य रिकॉर्ड को भी बनाकर रख सकते हैं जिसमे की टीका कब लगाया , टीका किस डॉक्टर से लगवाया अदि-अदि।

 

हमारे बच्चों  की परवरिश  के दौरान हम माता-पिता को चिकित्सा और व्यवहार संबंधी स्थितियों से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। पहली और सबसे अधिक समस्या टीकाकरण (टीका) के पूरे रिकॉर्ड को रखना था। हर बार जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वह टीकाकरण चार्ट मांगता है और हम भूल जाते हैं और हर बार एक नया चार्ट बनवाना पड़ता है ।  क्यों न हम इस समस्या के लिए  सभी माता-पिता को समाधान क्यों नहीं दें । और इस तरह  “टीका! -किड्स ऑल राउंड डेवलपमेंट” की एप्लीकेशन के विचार को जन्म दिया । (ऐप डाउनलोड करें)।

 

“टीका! -किड्स ऑल राउंड डेवलपमेंट”

टीका! -किड्स ऑल राउंड डेवलपमेंट एप्लीकेशन  में प्रमुख विशेषताएं हैं:

♥ टीकाकरण और वैक्सीन रिकॉर्ड के बारे में सारी जानकारी

अपने बच्चे का टीकाकरण रिकॉर्ड – बच्चे का नाम और उसकी जन्म तिथि दर्ज करें। फिर यह एप्लीकेशन उम्र के अनुसार और महीने के अनुसार टीका की जानकारी दिखाएगा।

टीका जानकारी : टीकाकरण के बारे में सारी जानकारी जैसे कि –  यह किस बीमारी से प्रतिरक्षा करता है, टीका की मूल्य , इसके दुष्प्रभाव और इसके महत्व आदि ।

रिमाइंडर : टीकाकरण की तिथि से ठीक  पहले अपने बच्चे के टीकों के लिए रिमाइंडर प्राप्त करें ।  अब आपको  टीका की दिनांक याद करने की फ़िक्र नहीं होगी ।

टीकाकरण चार्ट :एक बार टीकाकरण पूरा हो जाने के बाद, इसके बारे में जानकारी Teeka एप्लीकेशन में रखी जा सकती है । यानी तिथि, डॉक्टर का नाम , लगाने की दिनांक,जगह  और लागत। इसका सारी जानकारी का डिजिटल टीकाकरण चार्ट जिसे किसी भी समय कहीं भी ले जाया जा सकता है।

टीकाकरण स्थिति : रंग कोडिंग (हरा, लाल और सफेद) के साथ वैक्सीन की स्थिति का बहुत सरल दृश्य।

टीकाकरण सारांश चार्ट: यह एक स्क्रीन पर बच्चों के कुल टीकाकरण इतिहास के बारे में सारी जानकारी दिखाता है जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी जैसे डॉक्टर, नाम आदि शामिल है।

 

♥ बच्चों की देखभाल युक्तियाँ

प्रत्येक माता-पिता को अपने बच्चे के बारे में सबसे ज्यादा चिंता होती है। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे सर्वश्रेष्ठ हों। पर कैसे? । यहां हम कुछ वास्तविक जीवन आत्म-अनुभवी युक्तियां देकर माता-पिता से प्यार करने में आपकी मदद करते हैं। ये सुझाव लागू करने के लिए बहुत ही सरल और यथार्थवादी हैं। इसे सरल बनाने के लिए हमने 3 श्रेणियों में विभाजित किया:

 

»स्वास्थ्य युक्तियाँ: प्रारंभिक मातृत्व के दौरान कई बार, हम नहीं जानते कि हम अपने बच्चों की कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियों में क्या करना चाहिए। स्वास्थ्य युक्तियों के तहत हम -बीसिक बीमारी (ठंड और बुखार), स्तनपान डायपरिंग आदि जैसे विषयों को और अधिक पढ़ते हैं

 

»व्यवहार युक्तियाँ: आज की उम्र के बच्चों में सबसे बड़ी चुनौती उनके साथ सौदा करना है। ऐसे कई पहलू हैं जैसे: उन्हें कैसे सक्रिय, बात करना, पोषण करना, सुरक्षा करना, शामिल करना और आखिरी लेकिन कम से कम उन्हें वास्तविक दुनिया में नहीं रखना चाहिए, यानी डिजिटल दुनिया से दूर होने से पहले उन्हें और अधिक पढ़ें। और पढ़ें

 

»सामान्य और भावनात्मक युक्तियाँ: दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से संबंधित बुनियादी युक्तियां हैं – बाथ, अपने बच्चे को खिलाना, बुनियादी स्वच्छता आदि कुछ सुझावों को पढ़ना

 

 

 

♥ बच्चों के भोजन पकाने की विधि

हर नई मां के दिमाग में सबसे बड़ा सवाल यह है कि वह अपने बच्चे का आहार है। हमारे बच्चों के लिए सबसे अच्छा खाना क्या होना चाहिए? किस उम्र में भोजन किस प्रकार का होना चाहिए, हमारे पास दिमाग में ज्यादा विकल्प नहीं हैं और बच्चों को उसी नुस्खा को खिलाना जारी रखें। ऐसा करके, वे ऊब जाएंगे और बहुत अधिक खाना नहीं खाएंगे।

 

इसलिए हमने शोध किया है और कुछ बेहतरीन खाद्य नुस्खा और उनकी स्वास्थ्य चिंता जो मूल रूप से 2 साल से कम बेबी यानी पुरी, अनाज और खच्ची आदि के लिए पाई गई हैं। हमारे ब्लॉग पर और भी देखें

 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •